पीएम फसल बीमा में अपना नाम कैसे चेक करें 2024

पीएम फसल बीमा योजना देश के किसानों को फसल के नुकसान होने पर लाभ पहुंचाने और भारतीय कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की फसलों को प्राकृतिक रूप से होने वाले नुकसान की भरपाई करना है। यह योजना देश के संपूर्ण राज्यों में लागू की गई है, इस योजना का लाभ किसान वर्ग आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपने भी पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन किया है और फसल को प्राकृतिक रूप से ओलावृष्टि अतिवृष्टि या कम वर्षा के कारण नुकसान पहुंचा है तो आप भी PMFBY का फायदा आसानी से फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम हम आपको आज “पीएम फसल बीमा में अपना नाम कैसे चेक करें” के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे और जानेंगे किस प्रकार इस योजना में आप अपना नाम देखकर योजना का फायदा उठा सकते हैं, तो आईए जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में नाम चेक करने का सम्पूर्ण तरीका।

पीएम फसल बीमा में अपना नाम कैसे चेक करें?

पीएम फसल बीमा योजना देश के करोड़ों किसानों को लाभ पहुंचती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों के फसल को प्राकृतिक रूप से होने वाले नुकसान से बचाना है, योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम आवेदन करके, आप इस योजना के हिस्सेदार बन सकते हैं।

योजना का हिस्सेदार बनने के लिए आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके पश्चात आप रबी, खरीफ, बागवानी और वाणिज्य फसलों का फसल बीमा करवा कर आवेदन करें सकते है। इस योजना के अंतर्गत कम मात्रा में प्रीमियम रबी, खरीफ और वाणिज्य फसलों के रूप में किसान द्वारा दिया जाता है। वहीं राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर बाकी के प्रीमियम की राशि का भुगतान करती है।

इसके पश्चात यदि आपकी फसल को ओलावृष्टि, अतिवृष्टि, सुखा काल या अधिक बारिश या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान पहुंचता है, तो आप इस योजना के अंतर्गत क्लेम कर सकते हैं, और क्लेम की राशि प्राप्त करके अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।


यदि आपने पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन किया है, और आप इस योजना के अंतर्गत अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए विभिन्न स्टेप के माध्यम से अपना नाम देख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं –

यदि आप भी पीएम फसल बीमा योजना के हिस्सेदार हैं, और फसल बीमा योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम आपको पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके पश्चात आपके पास इस योजना से संबंधित होम पेज ओपन हो जाएगा। जैसा कि नीचे इमेज में दर्शाया गया है।

“लिस्ट देखें” ऑप्शन सेलेक्ट करें –

पीएम फसल बीमा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको इस वेबसाइट पर “लिस्ट ऑप्शन” देखने को मिलेगा। इस ऑप्शन को आप ओपन करें। इसके पश्चात नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करें।

आवश्यक जानकारी दर्ज करें –

पीएम फसल बीमा में नाम देखने के लिए लिस्ट ओपन होने के पश्चात आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा, इसके पश्चात अपना जिला सेलेक्ट करें अथवा ब्लॉक या तहसील को सेलेक्ट करें, इसके पश्चात अपने ग्राम या ग्राम पंचायत का नाम आपको देखने को मिलेगा। आवश्यकता अनुसार संपूर्ण जानकारी प्रदान करें।

जानिए:- PM Kusum Yojana: पीएम कुसुम योजना आवेदन कैसे करें।

नाम सूची ओपन करें –

ऊपर दी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात, पीएम फसल बीमा योजना की सूची आपके सामने खुलकर आएगी। इस सूची के माध्यम से आप अपना नाम इस योजना के अंतर्गत चेक कर सकते हैं, और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PMFBY के अंतर्गत कवर फसलें

पीएम फसल बीमा के माध्यम से देश के करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया जाता है। वही इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की फसलों के क्लेम का भुगतान भी किया जाता है। इसके अंतर्गत रबी, वाणिज्य और बागवानी फसले शामिल है। साथ ही इस योजना के माध्यम से खाद्य, तिलहन, दलहन, गेहूं, मूंग, चना, ज्वार, बाजार सरसों, रायडा, अरहर, उड़द इत्यादि सभी प्रकार की फसल शामिल है।

इन फसलों का बीमा करके आप किसी भी प्रकार की आपदा होने पर क्लेम की राशि से प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए:- Profitable Agricultural Business Ideas for Farmers | प्रॉफिटेबल एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज

पीएम फसल बीमा योजना 2024

पीएम फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को फसल के नुकसान की भरपाई की जाती है। इस योजना के माध्यम से आप भी इस योजना में आवेदन करके, योजना का फायदा उठा सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसके पश्चात आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके, योजना में आसानी से रजिस्ट्रेशन करें सकते है।

इसके पश्चात अपने फसल की जानकारी और भूमि के दस्तावेज संबंधी जानकारी प्रदान करें। जानकारी प्रदान करने के पश्चात आपको इस योजना की बीमा राशि के अनुसार फायदा मिलेगा। यदि आपकी फसल को किसी भी प्रकार के प्राकृतिक नुकसान होता है। तो आप इस योजना का फायदा आसानी से उठा सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से देश के करोड़ों किसानों को फायदा पहुंच रहा है, आप भी इस योजना के हिस्सेदार बनाकर योजना में रजिस्ट्रेशन या आवेदन जरूर करें, ताकि आपको भी अपनी फसल में होने वाले नुकसान की भरपाई और क्लेम की राशि प्राप्त हो सके।

पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट है?

पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ है।

पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम फसल बीमा योजना में Online Apply करें।

निष्कर्ष (Conclusion):

ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार आप पीएम फसल बीमा में अपना नाम चेक कर सकते हैं। सर्वप्रथम हमने आपको पीएम फसल बीमा में नाम चेक कैसे करें? इसके पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, लिस्ट ऑप्शन पर सेलेक्ट करें, आवश्यकता अनुसार अपनी जानकारी दर्ज करें, इसके पश्चात आपके सामने एक सूची ओपन होगी इस सूची के अंतर्गत आप अपना नाम देख सकते हैं।

साथ ही पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत कवर की जाने वाली फसलों से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की है। आप भी इस योजना में आवेदन करके योजना का फायदा उठा सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको पीएम फसल बीमा में अपना नाम चेक करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी

Leave a Comment